दिल्ली में हालही में एक ऐसी घटना हुई जिससे अब Cab बुक करना पड़ सकता है भारी। दिल्ली में रहने वाले एक डॉक्टर, प्रदीप चौधरी के साथ हुआ Cab Scam। प्रदीप को 113 रूपे के रिफंड की कीमत अपने 4.9 लाख रुपयों से चुकाना पड़ा।
दर असल, प्रदीप पेशे से एक डॉक्टर है जो दिल्ली में रहते है और गुड़गांव में काम करते है। प्रदीप ने गुड़गांव जाने के लिए 205 रूपे में कैब बुक की थी, मगर कैब ड्राइवर ने प्रदीप से 205 के जगह 318 रूपे चार्ज किए थे। प्रदीप ने जब कैब ड्राइवर से 113 रूप ज्यादा चार्ज करने का कारण पूछा तो, कैब ड्राइवर ने सुझाव देते हुए Cab Customer Services से रिफंड लेने के लिए संपर्क करने को कहा।
प्रदीप ने बिना समय गवाएं, इंटरनेट में सर्च करके cab company का नंबर निकाला और कॉल किया। Customer care representative ने प्रदीप से परेशानी पूछी, जिसमे प्रदीप ने रिफंड की मांग करी। कुछ समय बाद representative ने राकेश मिश्रा नाम के एक व्यक्ति के पास प्रदीप का कॉल फॉरवर्ड कर दिया।
मिश्रा ने प्रदीप को एक लिंक शेयर करते हुए उसे Remote Sensing Application डॉउलोड करने के लिए कहा। जिसके बाद मिश्रा ने प्रदीप को e-wallet में अपना refund amount एंटर करने के लिए कहा। जहां आमतौर पर अमाउंट एंटर किया जाता है, वहां पर मिश्रा ने प्रदीप से अपने फोन नंबर के पहले 6 अंक एंटर करने के लिए कहा। प्रदीप ने जब ऐसा करने में सवाल उठाए तो, मिश्रा ने verification process कहके उसे टाल दिया। सारी जानकारी और OTP साझा करने के बाद प्रदीप को transaction का मैसेज मिलता है। उस मैसेज में प्रदीप के अकाउंट से 4.9 लाख रूपे निकलने की जानकारी थी।
इस घटना के बाद, पुलिस ने प्रदीप की शिकायत के मुताबिक IPC section 420 (धोखाधड़ी) और IT act के 66 D के अंतर्गत FIR दर्ज की है। पुलिस का मानना है कि, Scammers ने कंपनी के नाम पर झूठा Customer Care Number ऑनलाइन डाला था। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि किसी के साथ online fraud हुआ हो। लेकिन इस तरह का cab customer service scam पहली बार हुआ है। यह घटना हम सभी के लिए एक सबक का केंद्र हैं।