रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल ब्रांड का पहला आधुनिक दो-सीट रोडस्टर है, जो कोचबिल्ट ड्रॉप-टॉप्स की याद दिलाता है जिसने इसे एक सदी पहले एक अग्रणी लक्जरी ब्रांड के रूप में स्थापित किया था। रोल्स-रॉयस और चार ग्राहकों के बीच चार साल के सहयोग का उत्पाद, फर्म ने कहा कि यह इसकी इन-हाउस कोच निर्माण क्षमताओं के “पूर्ण शिखर” का प्रतिनिधित्व करता है। चार अद्वितीय रोल्स-रॉयस ड्रॉपटेल कमीशन में से पहले को ‘ला रोज़ नॉयर’ नाम दिया गया है, और यह एक विशेष ऑडेमर्स पिगुएट घड़ी के साथ आता है जो एक क्लैस्प तंत्र का उपयोग करके डैशबोर्ड पर लगाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि ला रोज़ नोइरे को एक पति और पत्नी द्वारा नियुक्त किया गया था, जो एक “प्रमुख अंतरराष्ट्रीय परिवार” के मुखिया हैं। कार का अनावरण पेबल बीच में एक निजी आवास पर किया गया।
रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल कीमत
कीमत 211 करोड़ रुपये के पार जाने की उम्मीद है
रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल बाहरी डिज़ाइन और प्लेटफ़ॉर्म
अब सेवानिवृत्त हो चुके डॉन कन्वर्टिबल का नया संस्करण होने के बजाय, ड्रॉप टेल को कोचबिल्ड डिवीजन के लिए पहली बार स्टील, एल्यूमीनियम और कार्बनफाइबर से निर्मित एक बिल्कुल नए मोनोकॉक चेसिस पर आधारित किया गया है। यह पहले आर्किटेक्चर ऑफ लक्ज़री प्लेटफॉर्म पर आधारित मॉडलों पर आधारित था, जिसका उपयोग कलिनन , घोस्ट और फैंटम के लिए भी किया जाता है । इस बीच, ड्रॉप टेल का फ्रंट एंड डिज़ाइन अधिक परिचित है, हालाँकि ग्रिल की पट्टियाँ आम तौर पर सीधी और सीधी होती हैं, वे ड्रॉप टेल पर घुमावदार होती हैं और समकोण के बजाय चैम्फर्ड कोनों पर समाप्त होती हैं। रोल्स-रॉयस के अनुसार, ये समायोजन कार की “अनौपचारिक भावना” को दर्शाते हैं।
रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल इंटीरियर
वह “अनौपचारिक” दृष्टिकोण अंदर भी जारी है, जहां संक्षेप में “अंतरंग” वातावरण बनाना था। जहां संभव हो स्विचगियर को छिपा दिया जाता है; केवल तीन बटन खुले दृश्य में बचे हैं, और पावर्ड सेंटर कंसोल को इंफोटेनमेंट कंट्रोल डायल को कवर करने के लिए ले जाया जा सकता है। सीटों पर एक विशाल लकड़ी का पैनल लगा हुआ है, जिसका उद्देश्य “रोमांटिक” माहौल को सुदृढ़ करना है। इसका निर्माण एक ही शिल्पकार – एक पूर्व रोल्स-रॉयस प्रशिक्षु – द्वारा किया गया था, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने नौ महीने से अधिक समय तक पैनल पर काम किया था। कोचबिल्ड डिज़ाइन बॉस एलेक्स इन्स ने कहा, यह गुडवुड फैक्ट्री में “अब तक उत्पादित शिल्प का सबसे जटिल, शामिल और निषेधात्मक कार्य” था।
यह उनके रिश्ते से प्रेरित है, ‘ट्रू लव रेड’ पेंट और गहरे शेड को ‘मिस्ट्री’ नाम दिया गया है। इंटीरियर का लकड़ी का पैनल – जो कार की फ्रांसीसी उत्पत्ति के संदर्भ में काले गूलर से बना है – गिरती हुई गुलाब की पंखुड़ियों का प्रतिनिधित्व करता है। इनेस ने कहा, “यहां तक कि चमड़े पर भी उसके रंग में चमक और बनावट शामिल करने के लिए काम किया गया था जो गुलाब की पंखुड़ियों की समृद्धि की नकल करेगा।”
रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल पावरट्रेन
पावर परिचित ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 6.75-लीटर V12 द्वारा ट्यून की विशिष्ट स्थिति में प्रदान किया जाता है जो फैंटम की तुलना में 38hp की पावर बढ़ाता है लेकिन टॉर्क को 60Nm तक कम कर देता है, जिससे कुल 601hp और 840Nm का आउटपुट मिलता है। रोल्स ने किसी भी प्रदर्शन के आंकड़े का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि ड्रॉप टेल V12-इंजन वाले डॉन के लिए एक करीबी मैच होगा, जिसमें उप-5.0 सेकंड 0-100kph का समय और 250kph की अधिकतम गति होगी। रोल्स-रॉयस के डिज़ाइन निदेशक एंडर्स वार्मिंग ने हमारे सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार यूके को बताया कि V12 का उपयोग इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के बजाय किया गया था क्योंकि ब्रांड रोडस्टर का जश्न मना रहा है और “V12 एक पावरट्रेन है जिसे हम अगले कुछ वर्षों तक मनाते रहेंगे”।