चीन और पूरे एशिया में दक्षिण कोरियाई इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की मांग की बढ़ती लोकप्रियता से चौंककर, बीजिंग यूथ डेली के पत्रकारों द्वारा ‘कोरियाई वेव’ या ‘हल्लीयू’ शब्द लिखा था लेकिन उसके लगभग एक चौथाई सदी के बाद, यह इंडस्ट्री सच मे विश्व स्तर पर एक फिनोमिना के रूप मे उभर के सामने आयी है।
दक्षिण कोरियाई टेलीविजन और फिल्म उद्योग यानी कोरियन ड्रामा लगभग आधी सदी से अधिक समय से अस्तित्व में है, लेकिन पिछले दो दशकों में विशेष रूप 4-5 सालों से कम समय की अवधि मे ये एक ग्लोबल फिनोमिना बन गया जिसका एक उदहारण फिल्म पैरासाइट और ‘Everything everywhere all at once’ की ऐतिहासिक अवॉर्ड जीत और squid game की ग्लोबल सक्सेस है। कोरियाई ऐक्ट्रेस युह-जंग यून ने 2021 अकादमी पुरस्कारों में मिनारी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। और सबूत? कोरियाई ड्रामा आज बहुत लोकप्रिय हैं, नेटफ्लिक्स का एक पूरा पेज के-ड्रामा को समर्पित है, और दुनिया भर के अधिक स्ट्रीमर इसमें शामिल हो रहे हैं।
इराक से लेकर भारत और मैक्सिको से लेकर मोरक्को तक, कोरियाई नाटकों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है, जिससे ऐसे और भी शो के निर्माण के लिए अरबों डॉलर का निवेश हुआ है। कुछ शोधकर्ताओं ने हाल ही में सुझाव दिया है कि के-ड्रामा पॉप संस्कृति के लिए एक महत्वपूर्ण मूवमेंट का काम कर रहे है”।
के – ड्रामा के उदय और बढ़ती लोकप्रियता की वेव को चढ़ाने का श्रेय के-पॉप म्यूजिक और बीटीएस जैसे बैंड को भी जाता है। इनके फैन बेस को नकारा नहीं जा सकता है।
के-ड्रामा को जो चीज़ इतनी महान बनाती है वह यह है कि वे कल्पना की जा सकने वाली हर शैली को कवर करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय मे रुचि रखते हैं, आपके लिए के-ड्रामा का कोई ना कोई शो जरूर EXIST करता है।
के-ड्रामा इमोशनल रोलरकोस्टर राइड की तरह हैं जो कम समय सीमा में मानव स्वभाव को उसके सबसे बुरे और सबसे अच्छे रूप में चित्रित करने की क्षमता रखते हैं। हालाँकि, भले ही आप कुछ अधिक गंभीर चीज़ की तलाश में हों, आपके मूड के अनुरूप एक के-ड्रामा मौजूद है।
इसके अलावा हाई क्वालिटी कॉन्सेप्ट और कहानियों को स्मार्ट तरीके से पेश किया गया जो सभी क्षेत्रों में काम करता है और विशेष रूप से महिलाओं के साथ मेल खाते सब्जेक्टस् भी। नेटफ्लिक्स जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने के-ड्रामा को उन दर्शकों तक भी पहुंचाया है जिन्होंने शायद उन्हें कभी नहीं देखा होगा। लेकिन विकास के इस मॉडल की भी कुछ सीमाएँ हैं।
कई शो में यूनिवर्सल मैसेज होते हैं जो कोरियाई संस्कृति और समाज के लिए विशिष्ट मुद्दों को प्रदर्शित करने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को आकर्षित करते हैं। उदाहरण के लिए, स्क्विड गेम सामाजिक आर्थिक असमानताओं, संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा, विभिन्न नस्लों और लिंगों के बीच शक्ति की गतिशीलता का प्रतिनिधित्व करता है जो न केवल दक्षिण कोरिया, बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करता है।
कोरियाई शो को अपनी authenticity को बनाये रखना है जो विश्व स्तर पर गूंजने वाली सामाजिक और सांस्कृतिक बहसों को प्रतिबिंबित करती है, तो इसे लगातार बदलते रहने की आवश्यकता हो सकती है। तमाम दुनिया की नज़रे उन पर सचमुच बनी हुयी है।