Elon Musk अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। खासकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वो तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखते रहते हैं। मस्क एक बार फिर चर्चा में हैं और इस बार चर्चा की वजह उनका एक इंटरव्यू में गाली देना है। मस्क ने Disney के CEO को गाली दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स के डीलबुक समिट में बोलते हुए, जब एंड्रयू रॉस सॉर्किन ने एक्स के मालिक से विज्ञापन में रुकावट के बारे में पूछा, तो मस्क ने जवाब दिया कि विज्ञापन न करें। सॉर्किन ने उनसे पूछा, आप नहीं चाहते कि वे विज्ञापन करें?
क्या है पूरा मामला?
पिछले साल मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। ट्विटर की स्टीयरिंग व्हील मस्क के हाथों में आने के बाद प्लेटफॉर्म में कई बदलाव हुए। हालांकि, इन सब के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X से एडवरटाइजर्स नाजार हो गए। मस्क और एडवरटाइजर के बीच की तनातनी जग जाहिर है। Disney और ऐपल जैसे ब्रांड्स ने X से अपने विज्ञापन भी वापस ले लिए। एक सोशल मीडिया कंपनी के लिए विज्ञापन बहुत जरूरी हैं।
मस्क ने कहा, अगर कोई विज्ञापन के जरिए मुझे ब्लैकमेल करने की कोशिश करेगा, मुझे पैसे के लिए ब्लैकमेल करेगा? तो खुद ही धोखा खाएगा. इसके बाद उन्होंने दर्शकों की ओर हाथ हिलाकर कहा, हे बॉब, डिजनी के सीईओ बॉब इगर का जिक्र था, जो कार्यक्रम में मौजूद थे. उन्होंने दर्शकों से कहा कि यह विज्ञापन बहिष्कार कंपनी को खत्म करने जा रहा है. और पूरी दुनिया को पता चल जाएगा कि उन विज्ञापनदाताओं ने कंपनी को मार डाला है, और हम इसका विस्तृत दस्तावेजीकरण करेंगे. मस्क ने यह टिप्पणी तब की जब एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो दर्शकों के बीच बैठी थीं।
मस्क ने मांगी माफी
मस्क ने अपने यहूदी-विरोधी पोस्ट के बाद मुख्यधारा मीडिया के साथ अपने पहले साक्षात्कार में, हालांकि, यहूदीवाद पर अपने बेवकूफी सोशल मीडिया पोस्ट के लिए माफी मांगी. उन्होंने कहा, मेरा मतलब है, देखिए, मुझे उस पोस्ट के लिए खेद है. यह मेरे लिए मूर्खतापूर्ण था. 30,000 में से यह सचमुच अब तक की सबसे खराब और मूर्खतापूर्ण पोस्ट हो सकती है. पिछले कुछ हफ्तों में जिन कंपनियों ने एक्स पर विज्ञापन रोक दिया है या हटा लिया है, उनमें ऐप्पल, कॉमकास्ट/एनबीसी यूनिवर्सल, डिजनी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, आईबीएम, पैरामाउंट ग्लोबल, लायंसगेट और यूरोपीय आयोग शामिल हैं, क्योंकि मस्क ने एक्स पर यहूदी विरोधी सामग्री को बढ़ावा दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, 100 से अधिक ब्रांडों ने अपने विज्ञापन रोक दिए हैं और कंपनी को साल के अंत तक 75 मिलियन डॉलर का नुकसान होने का खतरा है।